ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन योजना को खत्म करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप देश के बिजली संयंत्रों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन घटाने से संबंधित पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की प्रमुख योजना को खत्म करेंगे। ट्रंप ने कहा है कि पिछले प्रशासन ने अपने वैधानिक अधिकार से बाहर जाकर यह काम किया था। द वाशिंगटन पोस्ट की रपट के अनुसार, ट्रम्प द्वारा पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) को विवादास्पद 2015 कानून, जिसे स्वच्छ विद्युत योजना के रूप में जाना जाता है, को दोबारा लिखने के निर्देश जारी किए जाने के कई महीनों बाद 43 पृष्ठों का यह प्रस्ताव सामने आया है, जिसे आने वाले दिनों में सार्वजनिक किया जा सकता है।

एजेंसी का कहना है कि वह प्राकृतिक गैस और कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से उत्सर्जन में कटौती करने के सर्वोत्तम तरीके के लिए जनता से जानकारी लेने की योजना बना रही है।ईपीए के प्रवक्ता लिज बाउमैन ने गुरुवार को एक ई-मेल में कहा ट्रम्प प्रशासन जिस भी नियम को बदलने का प्रस्ताव करता है, उसे कानून के दायरे में सावधानीपूर्वक और उचित तरीके से किया जाएगा।

स्वच्छ ऊर्जा योजना, 2015 में पेरिस में हुए ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय जलवायु समझौते के हिस्से के रूप में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता का एक अभिन्न अंग था। लेकिन ट्रंप ने पेरिस समझौते से अलग होने की बात कही है।

Check Also

इजराइल-फिलिस्तीन में भीषण हिंसा के बाद अमेरिका ने यरुशलम में खोला दूतावास

अमेरिका ने तेल अवीव से अपना दूतावास स्थानांतरित कर यरूशलम में खोल दिया. अमेरिका के इस कदम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *