सिंगापुर में किम से बातचीत के लिए पूरी तरह तैयार हूं : ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत के लिए एकदम तैयार हैं। ये मुलाकात फोटो खिंचवाने से कहीं ज्यादा साबित होगी। ट्रम्प और किम 12 जून को सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप के एक रिजॉर्ट में मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के कवरेज के लिए वहां दुनियाभर से करीब 2500 जर्नलिस्ट पहुंचेंगे।

ट्रम्प ने रिपोर्टर्स से बात करते हुए कहा मुझे लगता है कि मैं मुलाकात के लिए अच्छी तरह तैयार हूं। मुझे नहीं लगता कि मैंने इसके लिए काफी तैयारी की। ये एक तरह से नजरिए का मामला है। ये आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप चीजों को लेकर क्या सोचते हैं। लेकिन ये भी सच है कि मुलाकात के लिए मैं लंबे वक्त से तैयारी कर रहा था।

एक सवाल के जवाब में ट्रम्प ने ये भी कहा ये मुलाकात के मायने फोटो खिंचवाने से कहीं ज्यादा साबित होंगे। ये एक प्रक्रिया है। मैं ऐसा पहले भी कह चुका हूं। मुझे लगता है कि ये केवल एक मीटिंग की डील नहीं होगी। ये मुलाकात शानदार होगी।इस मुलाकात के लिए हम लोग लंबे समय से काम कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने अपने कई दुश्मन तैयार कर लिए। कई देश उन्हें पसंद नहीं करते। मेरी कोशिश होगी कि एक अच्छे रिश्ते की शुरुआत हो।मैं तो ये कहना पसंद करूंगा कि एक ही मुलाकात में डील हो जाए। शायद ऐसा हो भी सकता है।ट्रम्प ने कहा उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु कार्यक्रम बंद कर दिया है। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया होता तो वे स्वीकार्य नहीं होते।

हम उन पर लगे प्रतिबंध नहीं हटा सकते। उन पर लगे प्रतिबंध काफी ताकतवर हैं। मैं काफी कुछ बोल सकता हूं, लेकिन अभी ये कहना ठीक नहीं होगा।आप ईरान का उदाहरण ले सकते हैं। उस पर भी कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। वे भी इस बात को अच्छी तरह समझते हैं।

लेकिन वे इस पर उतना काम नहीं कर रहे जितना उन्हें करना चाहिए। यही एक बड़ा अंतर है।ट्रम्प और किम की मुलाकात को लेकर अमेरिकी और उत्तर कोरियाई अफसरों की टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं। दोनों देशों के अफसरों की कई बार मुलाकात हो चुकी है।

Check Also

ईरान के राष्ट्रपति से बिना शर्त चर्चा के लिए तैयार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

ईरान के साथ परमाणु समझौता टूटने के तीन महीने बाद बिना किसी शर्त राष्ट्रपति हसन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *