अमेरिका के मैरीलैंड में अखबार के दफ्तर में गोलीबारी चलने से 5 की मौत

अमेरिका में मेरीलैंड में एक अखबार कैपिटल गजट के न्यूजरूम में बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी। इसमें पांच लोगों की मौत हो गई और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। हमले के पीछे के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है।

हालांकि पुलिस इसे सोच-समझकर किया गया हमला बता रही है। डोनाल्ड ट्रम्प ने भी हमले में मारे गए लोगों और उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं जताई हैं।पुलिस ने अब तक हमलावर की पहचान नहीं उजागर की है। हमलावर ने किस तरह के हथियार का इस्तेमाल किया, इस बात का खुलासा किया है।

अखबार के क्राइम रिपोर्टर फिल डेविस ने घटना के बारे में ट्वीट करके बताया कि हमलावर ने कांच के दरवाजे के पीछे से गोलीबारी की और लोगों पर गोलियां बरसाईं। अमेरिका में खुलेआम गोलीबारी की घटनाएं के चलते बंदूक रखने के कानून को और कड़ा करने की मांग की जा रही है।

इसी साल फरवरी में फ्लोरिडा के हाईस्कूल में गोलीबारी में 17 और मई में टेक्सास के एक स्कूल में गोलीबारी में 10 लोग मारे गए थे।ऐन अरुंडेल काउंटी के पुलिस चीफ बिल क्राम्फ ने बताया कि कैपिटल गजट को लेकर सोशल मीडिया पर धमकियां आ रही थीं। ये धमकियां किसके अकाउंट से दी गईं, इसकी जांच की जा रही है।

लेकिन आरोपी के हमला करने के मकसद का पता नहीं चला है। कैपिटल के एडिटर जिमी डिबट्स ने कहा कि ये घटना हिला देने वाली है। फिलहाल ज्यादा कुछ कहने की हालत में नहीं हूं। मैं बस इतना ही जानता हूं कि हमारे रिपोर्टर और एडिटर्स हफ्ते में 40 घंटे काम नहीं करते। उनकी तनख्वाह भी ज्यादा नहीं है लेकिन उनमें कहानियां ढूंढने का जुनून है।

द स्मॉल आर्म्स सर्वे के मुताबिक, दुनिया में आम लोगों के पास जितने छोटे हथियार हैं, उसके 46% अमेरिकियों के पास हैं। अमेरिका में गन कल्चर का होना इसकी अहम वजह है। अमेरिकी नागरिक हर साल 1 करोड़ 40 लाख नए हथियार लेते हैं। रिपोर्ट में जिन वैध-अवैध रूप से लोगों के पास हथियारों का होना बताया गया है, उसमें हैंडगन, राइफल, शॉटगन और मशीन गनें शामिल हैं।

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत के तौर पर निक्की हेली पहली बार भारत दौरे पर आएँगी

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत के तौर पर निक्की हेली पहली बार भारत दौरे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *