कबड्डी मास्टर्स दुबई 2018 में एक बार फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान की टीमें दुबई के अल वस्ल स्पोर्ट्स क्लब में 22 से 30 जून तक होने वाले छह देशों की कबड्डी मास्टर्स टूर्मामेंट में भिड़ेंगी. भारत को ग्रुप ए में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और कीनिया के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप बी में ईरान, कोरियाई गणराज्य और अर्जेंटीना की टीमें हैं.

सेमीफाइनल के लिए दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें क्वालीफाई करेंगी. टूर्नामेंट में भारत की दावेदारी को ईरान और कोरिया से कड़ी चुनौती मिलेगी, जिन्होंने एशियाई खेलों और कबड्डी विश्व कप में अपना दमखम दिखाया था. कोरिया ने 2016 कबड्डी विश्व कप के शुरूआती मुकाबले में भारत को हराया था.

 

कबड्डी मास्टर्स में छह टीमें भारत, पाकिस्तान, कोरिया, ईरान, अर्जेंटीना और केन्या हिस्सा लेंगे। भारत, पाकिस्तान और केन्या को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि ग्रुप बी में ईरान, कोरिया और अर्जेंटीना को रखा गया है। भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप मैचों में दो बार 22 और 25 जून को भिड़ेंगी।

 दोनों ग्रुप में हर टीम दो-दो बार एक दूसरे से खेलेगी और शीर्ष दो दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। भारतीय टीम के कोच श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कबड्डी मास्टर्स दुबई 2018 में हमें सर्वश्रेष्ठ टीमों से सामना करने का मौका मिलेगा और हम खिताब के लिए पूरा जोर लगाएंगे.

पाकिस्तान कबड्डी महासंघ के महासचिव मोहम्मद सरवर ने कहा इस स्तर का टूर्नामेंट देशों को करीब लाने में मदद करता हैं. टूर्नामेंट में सबकी नजरें फुटबॉल के लिए पहचाने जाने वाले अर्जेंटीना की टीम पर होगी जो इस खेल में नई है. यह पहली बार है जब दुबई में इतने बड़े स्तर पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. 

बता दें कि टूर्नामेंट में रोजाना दो मैच होंगे जो भारतीय समयानुसार रात आठ और नौ बजे खेले जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। इसे दुबई स्पोर्ट्स कॉउंसिल का समर्थन प्राप्त है और यह दुबई के अल वस्ल स्पोर्ट्स क्लब में आयोजित होगा।

Check Also

सर्बिया में हुए 56वें बेलग्रेड इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में सुमित सांगवान और निखात जरीन ने जीता गोल्ड मेडल

सुमित सांगवान (91 किग्रा) और निखात जरीन (51 किग्रा) समेत तीन मुक्केबाजों ने सर्बिया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *