चैम्पियंस ट्रॉफी में 23 जून को फिर आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्तान

नीदरलैंड के ब्रेडा में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी हाकी टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत और पाकिस्तान 23 जून को एक दूसरे से खेलेंगे. अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ द्वारा आज घोषित कार्यक्रम के तहत भारत और पाकिस्तान के मैच के अलावा पहले दिन दो और मुकाबले होंगे. टूर्नामेंट 23 जून से एक जुलाई तक चलेगा.

भारत और पाकिस्तान के मैच के बाद मेजबान और यूरोपीय चैम्पियन नीदरलैंड और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना के बीच मैच खेला जायेगा.मौजूदा विश्व कप, विश्व लीग और चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम से होगा.

नीदरलैंड, अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने स्वत: ही टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया है जबकि बाकी तीन देशों को एफआईएच कार्यकारी बोर्ड ने न्यौता दिया है.यह टूर्नामेंट कई मायनों में खास है. पुरूष चैम्पियंस ट्रॉफी आखिरी बार खेली जा रही है और पहले ही मैच में चिर प्रतिद्वंद्वियों की भिडंत है.

पाकिस्तान ने 1978 में पहली चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी. अब आखिरी टूर्नामेंट में वह अपने अभियान का आगाज भारत के खिलाफ करेगा और दुनिया भर के करोड़ों हाकीप्रेमियों को इस मुकाबले का इंतजार होगा. इसके बाद भारत 24 जून को अर्जेंटीना से और 27 जून को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा. इसके बाद 28 जून को बेल्जियम से खेलना है.

इस साल के आखिर में भुवनेश्वर में होने वाले पुरूष हाकी विश्व कप से पहले इन सभी टीमों के लिये एक दूसरे को आजमाने का यह आखिरी मौकों में से एक है.गौरतलब है कि हाल ही में 27वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने प्लेऑफ मुकाबले में आयरलैंड को 4-1 से मात देकरपांचवां स्थान हासिल किया.

उससे पहले भारत को राउंड रॉबिन लीग में आयरलैंड के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा था. इस मैच में वर्ल्ड नम्बर-10 आयरलैंड ने भारतीय टीम को 3-2 से मात दी थी. भारतीय टीम केवल मलेशिया को ही लीग मैचों में हरा सकी थी. उसे ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना ने भी हराया था जबकि इंग्लैंड को उसने ड्रॉ पर रोका था. 

वहीं पिछले साल भारत को एशिया कप दिलाने वाले मनप्रीत सिंह इस साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे. हॉकी इंडिया (एचआई) द्वारा मंगलवार को घोषित 18 सदस्यीय दल की कमान मनप्रीत को सौंपी गई है, वहीं इस टीम में सरदार सिंह को जगह नहीं मिली है. 

Check Also

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिये भारतीय हॉकी टीम का ऐलान

गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने गोल्ड कोस्ट में होने वाले 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के लिये 18 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *