फुटबॉल की वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए आज से 32 टीमों के बीच होगा घमाशान

रूस में फुटबॉल विश्वकप का आगाज आज से होगा। मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 80 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में 500 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। वहीं, सुरक्षा में 30 हजार सुरक्षाबल तैनात होंगे। लड़ाकू विमानों की टुकड़ी भी किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार रहेगी।

ओपनिंग सेरेमनी में महान ब्राजीलियन फुटबॉलर पेले खराब स्वास्थ्य की वजह से शामिल नहीं हो सकेंगे। हालांकि, उन्हीं के हमवतन रोनाल्डो यहां मौजूद रहेंगे।उद्घाटन समारोह में इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स और स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो आकर्षण का केंद्र होंगे।

इनके अलावा सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना भी अपनी प्रस्तुति देंगे।वर्ल्ड कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन्हें 4- 4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है।हर ग्रुप से 2-2 टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी। आइसलैंड और पनामा विश्व कप में अपना डेब्यू कर रहे हैं। पहली बार विश्व कप वीडियो रेफरल प्रणाली को अपनाया जा रहा है।

विश्वकप इतिहास में आज तक कोई भी मेजबान देश उद्घाटन मैच नहीं हारा है।सोवियत संघ का हिस्सा रहने के दौरान रूस ने 1970 में मैक्सिको में हुए विश्वकप का उद्घाटन मैच खेला था। ये मैच ड्रॉ रहा था।1966 में रूस की टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। हालांकि, इसके बाद टीम का प्रदर्शन लगातार गिरता गया। 2006, 2010 में रूस विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाई थी और 2014 में टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

रूस ने 2002 से विश्व कप में एक भी मैच नहीं जीता है।सऊदी अरब टीम 2010 और 2014 में विश्व कप में जगह नहीं बना पाई थी। सऊदी अरब का इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतर प्रदर्शन 1994 में था, जब टीम प्री-क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंची थी। फिलहाल, सऊदी अरब 1998 से इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाई है।

Check Also

फुटबॉल विश्व कप में दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया

फुटबॉल विश्व कप में दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *