इंडिया-ए ने चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच के आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका-ए को पारी और 30 रनों से हराया

इंडिया-ए ने यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच के आखिरी दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका-ए को पारी और 30 रनों से हरा दिया. सिराज ने इस मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए.दरअसल, दक्षिण अफ्रीका-ए ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए थे.

इंडिया-ए ने मयंक अग्रवाल (220) और पृथ्वी शॉ (136) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 584 रनों पर घोषित कर दी थी. इसी के साथ इंडिया-ए ने 338 रनों की बढ़त ले ली थी. इसके बाद गेंदबाजों के दम पर मेहमान टीम को आखिरी दिन 308 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम किया.

दक्षिण अफ्रीका-ए के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रूडी सेकेंड ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए. जुबेर हमजा ने 63 और शॉन वान बोर्ज ने 50 रनों की पारी खेली. मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 99 रनों के साथ की थी. हमजा अपना अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद रजनीश गुरबानी का शिकार हो गए.

उनका विकेट 121 के कुल स्कोर पर गिरा. यहां से रूडी और शॉन ने छठे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा.गुरबानी ने 240 के कुल स्कोर पर शॉन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. डेन पेइडेट सात रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे. रूडी का विकेट 286 के कुल स्कोर पर गिरा.

उनको लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया. रूडी ने 214 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके लगाए. सिराज ने डुआने ओलिवर को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे करते हुए दक्षिण अफ्रीका-ए को ऑल आउट कर इंडिया-ए को जीत दिलाई.इंडिया-ए ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 411 रनों के साथ की.

एक रन बाद ही मयंक अग्रवाल (211) पवेलियन लौट लिए. . मयंक ने अपनी पारी में 251 गेंदों का सामना करते हुए 31 चौके और चार छक्के लगाए.  मयंक को ब्यूरान हेंड्रिक्स (98 रन देकर तीन विकेट) ने पगबाधा आउट किया. मयंक अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए. मयंक के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (24) भी देर तक नहीं टिक पाए.

इसके बाद श्रीकर भारत ने 77 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी खेली. हनुमा विहारी ने 108 गेंदों की पारी में 53 रन बनाए. उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्काअपनी दूसरी पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका-ए को मोहम्मद सिराज ने अच्छी शुरुआत से वंचित रखा.

सिराज ने सारेल इरवी (3), पीटर मलान (0) और कप्तान खाया जोंडो को छह के कुल स्कोर पर अपने तीन ओवरों में पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया.जुबेर हमजा (नाबाद 46) और सेनुरान मुथुसामी (नाबाद 41) ने चौथे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी कर टीम को कुछ राहत दी.

सिराज ने सेनुरान को 92 के कुल स्कोर पर इस साझेदारी को तोड़ा. हमजा के साथ रूडी सेकेंड चार रन बनाकर खड़े हुए हैं.
नवदीप सैनी ने भी दबाव बनाये रखा और दस ओवर में केवल नौ रन दिये लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.दूसरे दिन इंडिया ए ने दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 165 रनों की बढ़त बना ली थी.

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंडिया-ए ने मयंक अग्रवाल (220 नाबाद) और युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (136) की दमादार पारियों की बदौलत दो विकेट के नुकसान पर 411 रन बना लिए थे. इंडिया-ए के दानों सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरी शुरुआत की और मेहमान टीम के लिए किसी भी गेंदबाज का नहीं बख्शा. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 277 रन जोड़े.

Check Also

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली ने की भारत की वापसी

भारत के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *