IPL 10 में अब बल्लेबाज के हेलमेट पर भी लगेगा कैमरा

आईपीएल के दसवें संस्करण में खिलाड़ियों के हेलमेट पर कैमरा लगाए जाने की बात कही जा रही है, ताकि मैदान के स्टैंड में बैठे हर दर्शक 22 गज की पिच पर हो रही प्रत्येक गतिविधियों को आसानी से देख सके. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चाहती है कि आगामी आईपीएल सीजन से ही बल्लेबाजों के हेलमेट पर कैमरा लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाए, जिससे दूर बैठे दर्शकों को भी क्रिकेट की हर बारीकी को समझने में मदद मिलेगी.

बल्लेबाजों के हेलमेट पर कैमरा लगाने की तकनीक की शुरुआत सबसे पहले बिग बैश लीग से हुई थी. 2012 में बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान बल्लेबाजों के हेलमेट को कैमरा से लैस किया गया. इसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया. कैमरा लगे हेलमेट का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन ने सबसे पहले किया.

इससे पहले भी बिग बैश में दो अलग तरह की तकनीक का प्रयोग किया जा चुका है. एक में मैदानी अंपायर की टोपी में कैमरा लगाया था, जबकि दूसरी तकनीक के अंतर्गत मैदान के खिलाड़ी को माइक की सुविधा दी गई थी, जिससे वह कमेंटेटर से बात कर सके. गौरतलब है कि अंपायर की टोपी में लगे कैमरे की शुरुआत पहले ही 2014 के आईपीएल में हो चुकी है.  

Check Also

एशिया कप की मेजबानी के लिए बीसीसीआई ने सरकार की मांगी इजाजत

पीसीबी की आपत्ति के कारण अंडर 19 महाद्वीपीय प्रतियोगिता की मेजबानी का अधिकार गंवाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *