दक्षिण अफ्रीकी टीम में बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की हुई वापसी

एबी डिविलियर्स की भारत के खिलाफ बाकी बचे तीन वनडे मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी हुई जिससे मेजबान टीम को मजबूती मिली जिसने अब तक तीनों वनडे मैच गंवाए हैं. डिविलियर्स को दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल किया गया है लेकिन शनिवार को वांडरर्स पर होने वाले दूसरे मैच में उनके खेलने पर फैसला शुक्रवार के अभ्यास के बाद लिया जाएगा.

वांडरर्स टेस्ट सीरीज के दौरान अंगुली में लगी चोट के कारण डिविलियर्स पहले तीन वनडे में नहीं खेल पाए थे. मौजूदा टीम में यही एक बदलाव किया गया है. दक्षिण अफ्रीका की टीम छह मैचों की में 0-3 से पीछे है.संकट में पड़ी मेजबान टीम के लिए यह एक अच्छी खबर है. डिविलियर्स के बाद फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बाहर हो गए थे और दक्षिण अफ्रीका की टीम पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई थी.

डु प्लेसिस की गैरमौजूदगी में एडिन मार्कराम को टीम का कप्तान बनाया गया था. अब डिविलियर्स के आने से मेजबान टीम को मजबूती मिलेगी.भारत ने न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए तीसरे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से मात देकर छह वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त ले ली है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 304 रनों की चुनौती रखी थी.

मेजबान टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर पवेलियन लौट कर लगातार तीसरी हार को मजबूर हो गई. कुलदीप यादव ने 46 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं चहल ने चार विकेट लेने के लिए 23 रन खर्च किए. जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिले.  दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 51 रन ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने बनाए. इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 303 रन बनाए.

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 160 रनों की पारी खेली. यह उनके करियर का 34वां शतक है और कप्तान के तौर पर 12वां. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 76 रन बनाए. कोहली ने अपनी पारी में 159 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और दो छक्के लगाए. धवन ने अपनी पारी में 63 गेंदों पर 12 चौके जड़े. दक्षिण अफ्रीका के लिए ड्यूमिनी ने दो विकेट लिए.

टीम इस प्रकार है: ऐडन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंबी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खाया जोंडो, फरहान बेहरदीन और हेनरिक क्लासेन.

Check Also

आज से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया

भारत-इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट आज से यहां के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *