मोहम्मद शमी के फिटनेस टेस्ट में फेल होने पर युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मिला मौका

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी यो-यो फिटनेस टेस्ट में विफल हो गए जिसके बाद चयनकर्ताओं ने अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट के लिए दिल्ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया है. सैनी फिलहाल घरेलू सर्किट में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में से एक हैं और पिछले दो सत्र में रणजी ट्राफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें भविष्य का गेंदबाजों में से एक माना जा रहा है.

सैनी चार दिवसीय मैचों के लिए अगले महीने ब्रिटेन का दौरा करने वाली भारत ए टीम का भी हिस्सा हैं.इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 96 विकेट हासिल किए हैं. बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ अगामी पेटीएम टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी के विकल्प के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया है.

बेंगलुरू के एनसीए में मोहम्मद शमी के फिटनेस टेस्ट पास करने में विफल रहने के बाद यह घोषणा की गई है. भारतीय टीम ने फिटनेस टेस्ट पास करने के लिए यो-यो टेस्ट को पैमाना बनाया है जो खिलाड़ी के दमखम और फिटनेस का विश्लेषण करता है.भारत की सीनियर और ए टीम के लिए मौजूदा मानक 16.1 है.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार करूण नायर और हार्दिक पंड्या यो-यो टेस्ट में दो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी है जिनका स्कोर 18 से अधिक है शमी अतीत में भी चोटों से जूझते रहे हैं जबकि इस 27 वर्षीय गेंदबाज के खिलाफ हाल में उनकी पत्नी ने घरेलू हिंसा का आरोप भी लगाया था.

शमी को शुरुआत में बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध की सूची से भी बाहर कर दिया गया था लेकिन बाद में बीसीसीआई की आंतरिक जांच समिति ने उन्हें क्लीन चिट दी और उन्हें दोबारा इसमें शामिल किया गया.इस बीच भारतीय टीम प्रबंधन ने आग्रह किया है कि भारत ए के गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और रजनीश गुरबानी को भारतीय टीम के ट्रेनिंग सत्र में शामिल होने और नेट पर गेंदबाजी करने की स्वीकृति दी जाए.

अंकित राजपूत के लिए भी यह आग्रह किया गया था लेकिन उत्तर प्रदेश का यह तेज गेंदबाज बीमार है.बीसीसीआई ने साथ ही कहा है कि विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए हैं और भारत के पूर्व अंडर 19 कप्तान इशान किशन ने उनकी जगह ली है जिन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की ओर से प्रभावी प्रदर्शन किया था.

Check Also

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर का भारतीय अंडर-19 टीम में हुआ चयन

सचिन तेंदुलकर के बेटे और मुंबई के क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर को अगले महीने श्रीलंका दौरे के लिए जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *