पहले टी 20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 53 रन से हराकर सीरीज में 1-0 बढ़त ले ली। मैच में पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने शिखर धवन (80) और रोहित शर्मा (80) की शानदार बैटिंग से 20 ओवरों में 3 विकेट पर 202 रन बनाए थे। जवाब में कीवी टीम 8 विकेट पर 149 रन ही बना सकी। भारत की ओर चहल और अक्षर ने 2-2 विकेट लिए। करियर का आखिरी मैच खेल रहे आशीष नेहरा मैच में विकेट नहीं ले सके।

शिखर धवन को उनकी इनिंग के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का दूसरा मैच 4 नवंबर को राजकोट में होगा। टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और केवल 6 रन पर पहला विकेट गिर गया।1.3 ओवर में मार्टन गुप्टिल (4) को युजवेंद्र चहल की बॉल पर हार्दिक पंड्या ने एक जबरदस्त कैच लेकर आउट कर दिया।

इसके बाद दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया, जब 3.4 ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कोलिन मुनरो (7) को बोल्ड कर दिया। इस वक्त स्कोर 18 रन था।तीसरा विकेट केन विलियम्सन (28) का रहा। जो 9.1 ओवर में पंड्या की बॉल पर धोनी को कैच दे बैठे।अक्षर पटेल ने 13वें ओवर में दो विकेट लिए। इस ओवर की चौथी बॉल पर टॉम ब्रूस (10) को रोहित शर्मा ने कैच कर लिया।

वहीं आखिरी बॉल पर ग्रैंडहोम (0) धवन को कैच दे बैठे।छठा विकेट हेनरी निकोल्स (6) का रहा। जो 14.4 ओवर में रन आउट हो गए। युजवेंद्र चहल ने 15.3 ओवर में टॉम लेथम (39) को स्टम्पिंग करा कीवी टीम को सातवां झटका दिया।आठवां विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला। उन्होंने 16.4 ओवर में टिम साउदी (8) को धोनी के हाथों कैच करा दिया। इस वक्त स्कोर 111 रन था।

करियर का आखिरी मैच खेल रहे आशीष नेहरा की बॉल पर इस मैच में दो बार फील्डर्स ने कैच छोड़े। पहला कैच हार्दिक पंड्या ने 2.5 ओवर में कोलिन मुनरो का छोड़ा। तब मुनरो 5 रन पर खेल रहे थे।इसके बाद 7.4 ओवर में विराट कोहली ने नेहरा की बॉल पर केन विलियम्सन का कैच छोड़ा। उस वक्त विलियम्सन 21 रन पर खेल रहे थे।

टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड पर टीम इंडिया की ये पहली जीत है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच इस फॉर्मेट में कुल पांच मैच हुए थे और सभी न्यूजीलैंड ने जीते थे।दोनों टीमों के बीच पहला मैच सितंबर 2007 में हुआ था, वहीं इस मैच से पहले आखिरी टी20 मार्च 2016 में नागपुर में हुआ था। सभी में टीम इंडिया हारी थी।

मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया।टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को धवन और रोहित ने मिलकर शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 98 बॉल पर 158 रन जोड़े।मैच में भारत को 16 ओवर तक भारत का कोई विकेट नहीं गिरा था, लेकिन फिर 17वें ओवर में 158 के स्कोर पर लगातार दो बॉल पर दो विकेट गिर गए।

16.2 ओवर में ईश सोढ़ी की बॉल पर शिखर धवन (80) को टॉम लेथम ने स्टम्पिंग कर दिया। अगली ही बॉल पर नए बैट्समैन हार्दिक पंड्या (0) भी आउट हो गए। उनका कैच लेथम ने लिया।तीसरा विकेट रोहित शर्मा (80) का रहा, जिन्हें 18.6 ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर लेथम ने कैच कर लिया। इस वक्त टीम का स्कोर 185 रन था।

मैच में विराट कोहली को भी एक जीवनदान मिला। जब 17.6 ओवर में ग्रैंडहोम की बॉल पर मार्टिन गुप्टिल ने उनका कैच छोड़ दिया। तब वे केवल 8 रन पर थे।मैच में भारत की ओर से शिखर धवन ने काफी तेज बैटिंग की और टी20 करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई।धवन मैच में 52 बॉल पर 80 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने 10 चौके और 2 सिक्स भी लगाए। उन्होंने अपने 50 रन 37 बॉल पर पूरे किए थे।

मैच में शिखर को एक जीवनदान भी मिला था, जब 1.5 ओवर में ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर मिशेल सैंटनर ने उनका कैच छोड़ दिया था। उस वक्त वे केवल 8 रन पर बैटिंग कर रहे थे।मैच में दूसरे ओपनर रोहित शर्मा ने भी जबरदस्त बैटिंग करते हुए अपने टी20 करियर की 12वीं फिफ्टी लगाई।रोहित 55 बॉल पर 80 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने 6 चौके और 4 सिक्स भी लगाए।

मैच में 6.3 ओवर में रोहित शर्मा को भी एक लाइफलाइन मिली थी। जब ग्रैंडहोम की बॉल पर टिम साउदी ने उनका आसान कैच छोड़ दिया। उस वक्त वे 16 रन पर खेल रहे थे।करियर का आखिरी मैच खेलने उतरने से पहले आशीष नेहरा का सम्मान हुआ। धोनी और विराट ने उन्हें एक ट्रॉफी देकर इंडियन क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उनका सम्मान किया।इस मैच के जरिए श्रेयस अय्यर ने भी अपना टी20 डेब्यू किया। मैच से पहले टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने उन्हें डेब्यू कैप सौंपा।

Check Also

घरेलू मैदान पर आखिरी मैच खेलने के बाद आज रिटायर होंगे आशीष नेहरा

आशीष नेहरा दिल्ली में अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने पहले ही एलान कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *