Home / खेल / क्रिकेट / इंग्लैंड ने पहले अभ्यास क्रिकेट मैच में भारत ए को तीन विकेट से हराया

इंग्लैंड ने पहले अभ्यास क्रिकेट मैच में भारत ए को तीन विकेट से हराया

धोनी का तूफानी अर्धशतक और अंबाती रायुडु का शतकीय प्रयास आज तब बेकार चला गया जब इंग्लैंड एकादश ने सैम बिलिंग्स की 93 रन की पारी की बदौलत पहले अभ्यास क्रिकेट मैच में भारत ए को तीन विकेट से हराकर सीमित ओवरों के अपने दौरे की शानदार शुरूआत की तथा भारत के सबसे सफल कप्तान को इस भूमिका में अपने संभवत: आखिरी मैच में जीत का स्वाद नहीं चखने दिया। धोनी की खातिर ब्रेबोर्न स्टेडियम में भारी संख्या में दर्शक पहुंचे थे।

दर्शकों ने भारतीय पारी के दौरान रायुडु (100) का आकर्षक शतक, शिखर धवन (65) की फार्म में वापसी, युवराज सिंह (56) का पुराना रूप और धोनी (नाबाद 68) का धमाल देखा। धोनी ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ रन बटोरने की अपने कौशल को खुलकर दिखाया जिससे भारत ए पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 5 विकेट पर 304 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

 

इंग्लैंड एकादश को जैसन राय (62) और एलेक्स हेल्स (40) ने पहले विकेट के लिये 95 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलायी। इसके बाद बिलिंग्स ने जोस बटलर  (46) के साथ 79 रन और लियाम डासन (41) के साथ 99 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की जिससे इंग्लैंड ने 48.5 ओवर में सात विकेट पर 307 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत की तरफ से चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने प्रभावशाली गेंदबाजी की। उन्होंने 60 रन देकर पांच विकेट लिये।

यह महज एक अभ्यास मैच था लेकिन संभवत: आखिरी बार किसी मैच में कप्तानी कर रहे धोनी को देखने के लिये बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे।हाल में सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया तथा 40 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये। धोनी ने डेविड विली पर लगातार दो चौके जड़कर अपने हाथ खोले और क्रिस वोक्स जब पारी का आखिरी ओवर करने के लिये आये तो उसमें 23 रन बटोरे।

उन्होंने इस ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही टीम का स्कोर भी 300 रन के पार पहुंचाया। रायुडु ने इससे पहले भारतीय पारी को संवारा।मनदीप सिंह (आठ) शुरू से जूझते हुए नजर आये। उनके आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे रायुडु ने मौके का पूरा फायदा उठाया तथा 97 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से शतक पूरा किया। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिये 111 और युवराज के साथ तीसरे विकेट के लिये 91 रन की उपयोगी साझेदारियां की।

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन को वनडे टीम में चुना गया है और उन पर रन बनाने का दबाव था। उन्होंने 84 गेंदों का सामना करके आठ चौके और एक छक्का लगाया तथा फार्म में वापसी के संकेत दिये।युवराज ने अपना पुराना रंग दिखाने का वादा पूरा किया तथा कुछ आकर्षक शॉट लगाये। लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 48 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये। इंग्लैंड की तरफ से विली और जैक बॉल ने दो-दो विकेट लिये।

कुलदीप ने हेल्स को कवर पर खड़े संजू सैमसन के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलायी। इसके बाद उन्होंने अपने अगले ओवर में राय को भी पवेलियन भेजा। मोहित ने दौड़कर उनका कैच लपका।यजुवेंद्र चहल ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (तीन) को आते ही पवेलियन भेज दिया। इस तरह से इंग्लैंड ने 17 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये जिससे उसका स्कोर तीन विकेट पर 112 रन हो गया। बिलिंग्स और बटलर ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और चौथे विकेट के लिये 79 रन की साझेदारी की।

कुलदीप ने बटलर और मोईन अली (शून्य) को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजकर भारत को फिर से वापसी दिलायी। बिलिंग्स को हालांकि डासन के रूप में अच्छा सहयोगी मिला। इन दोनों ने रणनीतिक बल्लेबाजी की और भारत ए की उम्मीदों पर पानी फेरा।बिलिंग्स जब 82 रन पर थे तब युवराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका मुश्किल कैच छोड़ा। कुलदीप ने डासन को अपनी ही गेंद पर कैच करके यह साझेदारी तोड़ी जबकि हार्दिक पंड्या ने अगले ओवर में बिलिंग्स को बोल्ड करके उन्हें शतक पूरा नहीं करने दिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इंग्लैंड अपना दूसरा अभ्यास मैच भारत ए के खिलाफ 12 जनवरी को इसी मैदान पर खेलेगा।

Check Also

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *