आज सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम आज चौथे मुकाबले में साउथ अफ्रीका की जमीन पर अपनी पहली वनडे इंटरनेशनल सीरीज जीतने का इतिहास रचने उतरेगी। अभी तक भारत साउथ अफ्रीका में 6 सीरीज खेल चुका है और एक भी जीत नहीं पाया है। दोनों टीमों के बीच 1992 में 7 मैचों की पहली सीरीज खेली गई थी। छह मैचों की इस सीरीज में भारत 3-0 से आगे है। मैच शाम 4:30 बजे से खेला जाएगा।

पहले वनडे में भारत ने 6 विकेट से जीता था। दूसरे में 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। वहीं, तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को 124 रन से हराया था।चौथा मैच साउथ अफ्रीका के लिए अलग अहमियत रखता है, क्योंकि यह पिंक वनडे होगा, जो ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए खेला जाता है।पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला गया था। कल का मैच छठवां होगा।

पिंक जर्सी पहनने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम कोई भी मैच नहीं हारी है।इस वनडे सीरीज में स्पिनर्स टीम इंडिया की ताकत बनकर उभरे हैं। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने तीन मैचों में अब तक 21 विकेट लिए हैं।विराट कोहली शानदार परफॉर्मेंस कर रहे हैं। वे तीन मैचों में अब तक 318 रन बना चुके हैं।

उन्होंने केपटाउन में नाबाद 160 रन, सेन्चुरियन में नाबाद 46 रन और डरबन में 112 रन बनाए थे। केपटाउन मैच में 160 रन में से 100 रन दौड़ कर बनाए थे। इस तरह विराट एक वनडे पारी में दौड़कर 100 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।टीम इंडिया के लिए चिंता की बात सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का फॉर्म है। उन्होंने तीनों वनडे में सिर्फ 35 रन बनाए हैं।

डरबन में वे 20, सेन्चुरियन में 15 और केपटाउन में शून्य पर आउट हो गए थे।उधर, शिखर धवन ने तीनों मैच में 162 रन (35, 51 और 76) बनाए हैं। उधर, मिडिल ऑर्डर को अभी तक सीरीज में ज्यादा मौका नहीं मिला है। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने तीसरे वनडे में बल्लेबाजी की थी, लेकिन कुछ खास असर नहीं छोड़ा था।

एबी डीविलियर्स की आखिरी तीन मैचों में वापसी हो गई है। 33 साल के डीविलियर्स को भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान ऊंगली में चोट लग गई थी। इसके बाद वह पहले तीन वनडे मैच से बाहर हो गए थे।डीविलियर्स स्पिन को अच्छी तरह से खेलते हैं और उनके न होने से चहल और यादव अफ्रीकी टीम पर काफी हावी हुए हैं

टीमें :-भारत:विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर) , हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

साउथ अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी ड्यूमिनी, फरहान बेहारदीन, इमरान ताहिर, एच क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो।

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेटर मोहम्मद हफीज को जारी किया कारण बताओ नोटिस

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद हफीज को कारण बताओ नोटिस जारी किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *