मनीष पांडे की जगह चैम्पियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेंगे दिनेश कार्तिक

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को आगामी चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया क्योंकि मनीष पांडे चोट के कारण इसमें नहीं खेल पाएंगे. पांडे को कोलकाता नाइटराइडर्स के ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लगी थी और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एलिमिनेटर में उनकी जगह इशांक जग्गी को शामिल किया गया.

कार्तिक को पांच स्टैंड-बाई खिलाड़ियों में रखा गया था और उन्हें पिछले घरेलू क्रिकेट सत्र में अपनी शानदार फार्म का फायदा मिला. कार्तिक ने तमिलनाडु के विजय हजारे ट्रॉफी जीतने के अभियान के दौरान 607 रन जुटाए थे, जिसमें फाइनल में शतक भी शामिल था. उनका औसत 86 से ज्यादा था और उन्होंने 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन जुटाए.

इसके अलावा उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 704 रन और आईपीएल के दसवें चरण में 361 रन जोड़े. उन्होंने भारत के लिए अंतिम मैच बांग्लादेश में 2014 एशिया कप में अफगानिस्तान के लिए खेला था.कार्तिक ने इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में गुजरात लायंस की तरफ से 361 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं.

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे पांडे बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हुए इलिमिनेटर मैच में चोट के कारण नहीं खेल सके.वह भारत के लिए 23 टेस्ट और 71 वनडे खेल चुके हैं. कार्तिक ने एक अन्य विकेटकीपर ऋषभ पंत को पछाड़ा जो रिजर्व खिलाड़ियों का हिस्सा थे.

दिलचस्प बात है कि कार्तिक उस भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसने 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.चैम्पियंस ट्रॉफी की शुरुआत एक जून से हो रही है, जो 18 जून तक चलेगी. मौजूदा विजेता भारत चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा.

Check Also

17 जुलाई से शुरू होगी आईपीएल प्रसारण अधिकार के लिए बोली

आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के लिए बोली प्रक्रिया 17 जुलाई से शुरू हो जाएगी। भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *