टेस्ट क्रिकेट को लेकर न्यूजीलैंड के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने की भविष्वाणी

ब्रैंडन मैकुलम का मानना है कि टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता के कारण टेस्ट क्रिकेट जीवित नहीं रह पाएगा. 36 साल के मैकुलम ने वर्ष 2016 के शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट, 260 वनडे और 71 टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले मैकुलम मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित दुनियाभर के टी-20 लीगों में खेल रहे हैं. 

मैकुलम ने क्रिकेट मंथली को दिए एक साक्षात्कार में कहा मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट नहीं बच पाएगा क्योंकि कितनी टीमें हैं, जो इसे खेल सकती हैं. मैकुलम ने कहा कि उन्होंने हमेशा से टेस्ट क्रिकेट का सम्मान किया और उनके लिए यह खेल का सबसे अच्छा था.

 

उन्होंने कहा मैं भी एक यथार्थवादी हूं और लोग टी-20 देख रहे हैं. सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि टीवी समाज भी बदल रहा है क्योंकि लोगों के पास टेस्ट क्रिकेट को देखने के लिए चार या पांच दिन नहीं हैं. वे दिन का पहला सत्र और पांचवें दिन आखिरी सत्र ही देखना चाहते हैं.

मैकुलम ने टी-20 क्रिकेट में अब तक कुल 9000 से भी अधिक रन बनाए हैं और सर्वाधिक रनों के मामले में वह वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं. मौजूदा समय में वह आईपीएल में बेंगलुरु के लिए खेल रहे हैं. मैकुलम ने आईपीएल के सभी 11 सत्रों में हिस्सा लिया है.

दो करोड़ की बेस प्राइस वाले ब्रेंडन मैकुलम को इस साल की आईपीएल नीलामी में बेंगलुरु ने 3.60 करोड़ में खरीदा था.इस आईपीएल में मैकुलम का बल्ला उस तरह से नहीं चल रहा है जिसके लिए वह मशहूर है. यह भी एक मजेदार तथ्य ही है कि मैकुलम उसी टीम के लिए खेल रहे हैं जिसके खिलाफ उन्होंने आईपीएल के ही पहले मैच में सबसे रिकॉर्ड 158 रनों की पारी खेली थी. 

कभी अपनी टीमों में सबसे खास खिलाड़ी माने जाने वाले मैकुलम को इस सीजन में केवल छह मैचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें उन्होंने केवल छह छक्के और 16 चौके लगाते हुए 147.77 के स्ट्राइक रेट और 21.16 औसत के साथ केवल 127 रन ही बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 43 रहा है. ऑरेंज कैप की दौड़ में वे इस समय 40वें स्थान पर हैं.

इस आईपीएल के शुरु होने से पहले जनवरी में एक ऑन लाइन वोटिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें चेन्नई के 26 और राजस्थान के 46 फीसदी प्रशंसक चाहते थे कि न्यूजीलैंड के मैक्कलम उनकी टीम के लिए खेलें. भारत में मैकुलम की काफी लोकप्रियता है यह बात कई मौकों पर साबित होती रहती है.

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेटर मोहम्मद हफीज को जारी किया कारण बताओ नोटिस

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद हफीज को कारण बताओ नोटिस जारी किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *