भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच आज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज शनिवार से शुरू हो रही है। सीरीज का पहला मैच रांची के JSCA स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। वनडे सीरीज में मेहमान टीम को हराकर ICC रैंकिंग में नंबर 1 बन चुकी टीम इंडिया की नजर अब टी-20 सीरीज को जीतकर अपनी रैंकिंग सुधारने पर होगी।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 13 टी-20 मैच हुए हैं।

भारत ने 9 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैच जीते।दोनों टीमों के बीच भारतीय जमीन पर 3 टी-20 मैच हुए हैं। ये तीनों मैच टीम इंडिया ने ही जीते।घरेलू जमीन पर टीम इंडिया ने कुल 23 टी-20 मैच खेले हैं। 12 में उसे जीत मिली और 11 में हार।ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी जमीन पर 63 टी-20 मैच खेले हैं। 29 जीते और 31 हारे हैं। दो मैच टाई रहे तो एक का रिजल्ट नहीं निकला।

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को आखिरी बार साल 2012 में हराया था। तब से दोनों टीमों के बीच अबतक 6 टी-20 हो चुके हैं, और ये सभी मैच भारत ने जीते है।भारत ने टी-20 हिस्ट्री में कुल 83 मैच खेले हैं, जिनमें 49 जीते और 31 हारे हैं। 1 मैच टाई रहा और 1 का कोई रिजल्ट नहीं निकला।ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 हिस्ट्री में कुल 93 मैच खेले हैं, जिनमें से 47 जीते और 43 हारे हैं। 2 मैच टाई रहे और 1 का रिजल्ट नहीं निकला।

वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बनने के बाद टीम इंडिया की निगाहें अब टी-20 में नंबर वन रैंकिंग पाने पर है। जहां पर वो फिलहाल 116 रेटिंग के साथ 5वीं पोजिशन पर है।टीम इंडिया अगर इस सीरीज को 3-0 से जीत लेती है, तो वो रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। वहीं 1 या 2 मैच जीतने पर उसकी रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।ऑस्ट्रेलिया की टीम 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ फिलहाल भारत से दो रैंकिंग नीचे यानी सातवीं पोजिशन पर है।

भारतीय टीम ने इससे पहले रांची के इस JSCA स्टेडियम में केवल एक टी-20 मैच खेला है। जिसमें उसने श्रीलंका को 69 रन से हराया था।क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट मिलाकर टीम इंडिया ने इस ग्राउंड पर कुल 6 मैच खेले हैं। जिनमें से 3 में उसे जीत मिलीं, वहीं 1 हारा है।टीम इंडिया के सभी प्लेयर्स इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं। धवन की वापसी के बाद विराट के सामने ओपनिंग को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है।

लोकेश राहुल पहले से टीम में हैं और उनके टी-20 रिकॉर्ड को देखते हुए विराट उन्हें रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने भेज सकते हैं।मनीष की परफॉर्मेंस वनडे सीरीज में ज्यादा खास नहीं रही थी। जिसके बाद मिडिल ऑर्डर में मनीष पांडे की जगह दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है।वनडे सीरीज के चौथे मैच में विराट ने बैटिंग लाइनअप में फेरबदल किया था, उस मैच में पंड्या नंबर चार पर और धोनी सातवें नंबर पर उतरे थे। जिसके बाद टीम वो मैच हार गई थी, ऐसे में विराट टी-20 में फिलहाल ऐसा कोई एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहेंगे।

स्पिनर्स में टीम के पास तीन ऑप्शन हैं। कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल। इनमें से चहल और अक्षर दोनों का टी-20 रिकॉर्ड कुलदीप से बेहतर है, ऐसे में चहल और अक्षर को पहले मैच में खेलने का मौका मिल सकता है।टी-20 सीरीज के लिए आठ महीने बाद आशीष नेहरा की टीम में वापसी हुई। जिसके बाद अब सबकी निगाहें उन्हीं की परफॉर्मेंस पर होगी। और इस फॉर्मेट में उनका रिकॉर्ड भी जबरदस्त है। ऐसे में हो सकता है भुवनेश्वर की जगह नेहरा को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिले।

एमएस धोनी के होम टाउन में हो रहे इस डे-नाइट मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। वेदर डिपार्टमेंट ने अपने पूर्वानुमान में शनिवार को रांची में बारिश की संभावना जताई है।बारिश के कारण टीम इंडिया गुरूवार और शुक्रवार को नेट प्रैक्टिस नहीं कर सकीं। जिसके बाद उसे इंडोर प्रैक्टिस करना पड़ी।मैच में बारिश होने को लेकर झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट अजयनाथ शाहदेव का कहना है कि बारिश से पिच को बचाने के लिए सारे इंतजाम किए गए हैं। मैदान से पानी निकालने की पूरी व्यवस्था है।

बारिश की आशंका को देखते हुए पिच को पूरी तरह से कवर करके रखा गया है और पूरी कोशिश होगी कि मैच हो।टी20 सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को जबरदस्त झटका लगा, जब टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ चोटिल हो गए।रांची में प्रैक्टिस सेशन के दौरान उन्हें कंधे में चोट लगी। जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उनका MRI स्केन भी हुआ।हालांकि जांच में स्मिथ को चोट नहीं निकली। जिसके बाद डॉक्टर्स ने स्मिथ को पहला मैच खेलने के लिए फिट घोषित कर दिया।

Check Also

नवजोत सिंह सिद्धू ने साधा बीजेपी पर निशाना

बीजेपी बाद कांग्रेस का हाथ थामने वाले और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *