Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

health benefits ashwagandha । अश्वगंधा के सेवन से कैसे बढ़ाएं यौन शक्ति

Ashwagandha

health benefits ashwagandha : अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक पौधा है और इसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा हेतु किया जाता है, आप लोग सोच रहे होंगे, ये कैसा नाम है अश्वगंधा ? ज्यादा सोचिये मत हम आपको बताते है, इसके नाम के पीछे क्या राज है। अश्वगंधा के पौधे की ताजा पत्तियों और जड़ो में से घोड़े की मूत्र की गंध आने के कारण इस का नाम अश्वगंधा पड़ा| अश्वगंधा के पौधे विदेशो में भी पाए जाते है, भारत में  काफी राज्यों में लोग अश्वगंधा के पौधे की खेती करते है और पूरे देश में इन राज्यों द्वारा अश्वगंधा के पौधे की मांग पूरी की जाती है, खासकर राजस्थान, मध्यप्रदेश राज्यों के द्वारा।

अश्वगंधा चमत्‍कारी गुणों वाली औषधि है, जो शरीर को कई लाभ प्रदान करती है। यह दिमाग और मन को स्‍वस्‍थ रखती है। अगर इसका सही मात्रा में सेवन किया जाएं, तो यह कामुकता को बढ़ती है और यौवन प्रदान करती है। इसकी जड़ों का इस्‍तेमाल कई प्रकार की दवाओं को बनाने में किया जाता है। कई बार शक्तिवर्धक दवाओं को बनाने में भी इसका इस्‍तेमाल होता है। अश्वगंधा का इस्तेमाल हृदय रोग, खासी, गर्भधारण, जोड़ो के दर्द में, कमरदर्द, नपुक्संगता, खून की खराबी, कमजोरी, बुखार, दस्त आदि बीमारियों में किया जाता है।

अश्वगंधा का प्रयोग शक्तिवर्धक दवाओं को बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है, लोगों को सेक्‍स संबंधी समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है, सेक्‍स प्रॉब्‍लम में अश्वगंधा रामबाण मानी गई है। इसमें ऐसे-ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को ऊर्जा और क्षमता प्रदान करते  है जिससे व्‍यक्ति में यौन क्षमता का विकास होता है और उसकी समस्‍याएं दूर हो जाती हैं।

अश्वगंधा का सेवन करने से प्रजनन में इजाफा होता है। इससे स्‍पर्म काउंट बढ़ता है और वीर्य भी अच्‍छी मात्रा में बनता है। अश्वगंधा, शरीर को जोश देता है जिससे पूरे शरीर में आलस्‍य नहीं रहता है और सेक्‍स करते समय थकान भी नहीं आती है। जिन लोगों को सेक्‍स के दौरान थकान होने लगती है, उन्‍हे अश्वगंधा के सेवन से काफी लाभ मिलता है।

अश्वगंधा में  जवानी को बरकरार रखने की काफी शक्तिया होती है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाता  है। अश्वगंधा शरीर में रक्‍तचाप को बिल्‍कुल सही रखता है, इसे खाने से तनाव भी कम होता है। इस औषधि में डायबटीज को कम करने और कोलेस्‍ट्रॉल को घटाने की क्षमता भी होती है।

अश्वगंधा खाने से गठिया का दर्द दूर हो जाता है, इसमें पेट को साफ करने का गुण होता है जिससे पाचन क्रिया अपने आप दुरूस्‍त हो जाती है, अगर किसी को नींद नहीं आती है तो अश्वगंधा का सेवन करने से यह समस्‍या भी दूर हो जाती है।काफी  महिलाओं को योनि से हमेशा सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलते रहने की  शिकायत होती है, अगर वह अश्वगंधा का सेवन करें, तो उन्‍हें बहुत आराम मिलेगा, तनाव और अवसाद से मुक्ति मिलेगी| टीबी की बीमारी होने पर भी अश्वगंधा लाभकारी होता है, इसके सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है, महिलाओं में भी इसके सेवन से प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है। 

Check Also

Sex For Good Health अच्छी सेहत के लिए करें नियमित सेक्स

अच्छी सेहत के लिए करें नियमित सेक्स एक बेहतर जीवन जीने के लिए रुपए, कपडा, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *