Home / 18+ / दाम्पत्य / How to get rid of REALLY bad period pain । पीरियड्स के दिनों में दर्द से छुटकारा पाने के तरीके जानिए

How to get rid of REALLY bad period pain । पीरियड्स के दिनों में दर्द से छुटकारा पाने के तरीके जानिए

How to get rid of REALLY bad period pain :- हम आपको  बताने जा रहे है l कैसे आप पीरियड्स में अपना ख्याल रख सकती है, इस समय में होने वाले दर्द से कैसे निपटे अगर आप काम काजी महिला है l तो बहुत ही जरूरी है आपके लिए यहाँ जानना इन दिनों में कैसे अपना ख्याल रखे, क्यूंकि अगर पीरियड्स की वजह से आप अपने काम को कर रही है नजर अंदाज तो कही न कही आप अपने आपको कमजोर महसूस कर रही है l

यहाँ तो हर महीने आने वाला एक मासिक चक्र है, इससे कैसे निपटा जाए और बाकी दिनों की तरह इन दिनों में भी कैसे आप अपने आपको फिट रखे और अपने आपको दर्द के कारण असहाय महसूस न करे l पीरियड्स  महीने में एक बार होता है, सामान्यतः 28 से 32 दिनों में एक बार। हालांकि अधिकतर मासिक धर्म का समय तीन से पांच दिन रहता है परन्तु दो से सात दिन तक की अवधि को सामान्य माना जाता है।

पीरियड्स साइकिल :- महीने के वो पांच से सात दिन जब आपको पीरियड्स होते हैं, सबसे ज्यादा पीरियड्स का पहला दिन  बहुत ही कठिनाई से भरा होता  है। पेट में दर्द, अकड़न और थकान आपको इतना तंग करते हैं कि आप मजबूरन बिस्तर पकड़ लेते हैं। अक्सर ऐसे में महिलाएं पेन किलर खाती हैं ताकि दर्द से छुटकारा पाया जा सके।

पीरियड्स के दौरान पेट के नीचे के भाग और कमर में दर्द होना एक आम समस्या है। इस दर्द का कारण प्रोस्टेग्लेंडाइन है। यह एक तरह का हार्मोन होता है, जो गर्भाशय के पास से निकलता है। ये हार्मोन डिलीवरी के दौरान भी सक्रिय होता है। इससे गर्भाशय की लाइनिंग बाहर निकलती है। साथ ही, गर्भाशय में इस दौरान खून की कमी होती है जिसकी वजह से मांसपेशियों को तकलीफ होती है। लेकिन, पीरियड्स के इस दर्द से आप कुछ आसान तरीकों से छुटकारा पा सकते हैं।

पीरियड्स के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय :-

गर्म पानी का अधिक प्रयोग करें :- पीरियड्स के दौरान दर्द को कम करने में गर्म पानी काफी मदद कर सकता है। गर्म पानी से पेट के आसपास सिकाई करने से पेट दर्द में आराम मिलता है। इस दौरान पीने के लिए भी हल्के गर्म पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से स्नान करने से मन शांत होता और इससे प्राइवेट पार्ट्स की अच्छी से सफाई भी संभव हो पाती है।अपने नाश्ते में एक ग्लास दूध शामिल करें। कैल्शिम से पेट की ऐंठन व दर्द कम होता है।

अदरक का प्रयोग :- पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो या दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का प्रयोग भी पेन किलर के रूप में किया जा सकता है। अदरक को एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबालकर पीरियड्स से कुछ दिन पहले शुरु कर देना चाहिए। साथ ही अगर पीरियड्स के दौरान चाय पीने का मन हो तो उसमें थोड़ा अधिक अदरक डालें।

पपीता खाएं :- पीरियड्स के दौरान दर्द का एक अहम कारण फ्लो का ना होना होता है। पपीता खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलते हैं और यह फ्लो को सही करता है। पपीते के साथ कुछ अन्य घरेलू चीजों का सेवन करने से भी पीरियड्स के दौरान दर्द कम होता है जैसे गाजर, सौंफ, एलोवेरा का जूस, भी ले सकते है l

पेट के पास हल्की मालिश :- पीरियड्स के दौरान अकसर पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन होती है इसलिए इस समय नाभि के नीचे हल्की मालिश से काफी आराम मिलता है।अपने साथ अच्छा बर्ताव करना न भूलें। आराम करें, किताब पढ़ें, म्यूज़िक सुने या फिर दोस्तों के साथ बातचीत करें। अगर आप खुश होंगी तो आपका दिमाग दर्द से बेहतर तरीके से लड़ पाएगा।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, ऐसे में खानपान के साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान कभी नही करें ये काम-

1.पीरियड्स के दौरान बहुत तंग कपड़े पहनना सही नहीं है, इन दिनों ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें पहनकर आप आराम महसूस करें।

2.पीरियड्स के दौरान ये बहुत जरूरी है कि आप हर तीन-चार घंटे पर सेनेटरी पैड बदलती रहें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी।

3.पीरियड्स के दौरान ठंडी चीजें जैसे कोल्डड्रिंक्स वगैरह कम से कम लें। ठंडी चीजें खाने से ओवरी पर सूजन आने की संभावना रहती है।

4.पीरियड्स के दौरान सहनशक्ति का स्तर कम हो जाता है। इसलिए जंपिंग और किकिंग न करें।

5.ये बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना लें. खाना छोड़ना खतरनाक हो सकता है। आपको याद रखने की जरूरत है कि इस दौरान शरीर काफी कमजोर होता है, ऐसे में खाना छोड़ना भारी पड़ सकता है।

6.पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से गभर्वती होने की संभावना होती है, साथ ही संक्रमण का खतरा भी रहता है।

7.पीरियड्स के दौरान आप ओरल सेक्स से बचें।

Check Also

शादी से पहले ध्‍यान रखनी चाहिए ये 10 बातें Things a Man Needs to Know About Marriage

शादी से पहले ध्‍यान रखनी चाहिए ये 10 बातें Things a Man Needs to Know …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *