Indian Muslim Clerics Issue Fatwa Against Isis । आतंकी संगठन आईएस के खिलाफ मुस्लिम धर्म गुरूओं का फतवा जानें

ISIS-FATWA

Indian Muslim Clerics Issue Fatwa Against Isis : दुनिया भर में आतंक  फैला रहे कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस के खिलाफ अब मुस्लिम संगठन लामबंद होने लगे हैं। देश भर के  एक हजार से अधिक मुस्लिम धर्म गुरूओं ने फतवे जारी कर आईएस की करतूतों को इस्लाम के खिलाफ बताया है।

फतवा जारी करने वालों में दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी, अजमेर दरगाह केे दीवान और दिल्ली की निजामुद्दीन दरगाह के प्रमुख हैं । मुस्लिम धर्म गुरूओं ने इन फतवों को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को भेजकर  दूसरे मुस्लिम राष्ट्रों के धर्म गुरूओं से भी आईएस के  खिलाफ फतवे जारी करने की अपील की है।

ऐसा पहली बार हुआ जब इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिम धर्म गुरूओंं  ने फतवे जारी किए हों। फतवोंं मेंं कह गया है कि आईएस की गतिविधियां पूरी तरह इस्लाम के खिलाफ हैं। इसके अनुसार इस्लाम में महिलाओं , बच्चों और बूढ़ों की हत्या की सख्त मनाही है, लेकिन आईएस के आतंकी हर दिन ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।

गौरतलबे है कि मुंबई के डिफेंस साइबर के प्रमुख अब्दुल रहमान अनजारी ने देश भर के मुस्लिम विद्वानों और मुफ्तियों से आईएस की गतिविधियों के बारे में राय मांगी थी। सभी ने एक सुर में इसे गैर इस्लाममिक करार दिया देते हुए फतवे जारी किए थे। अनजारी ने 1050 मुस्लिम धर्म गुरूओं की ओर से जारी फतवों को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को भेज दिया है।

Check Also

The Behavioral Aspects of Poverty । गरीबी दूर भगाने के लिए करें 10 काम जानें

The Behavioral Aspects of Poverty : कुछ लोग नियमित पूजा-पाठ करते हैं, फिर भी धन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *