ए बी सी वर्ल्ड मीडिया ने किया दी कैपिटल पोस्ट को टेकओवर

बिजनेस डेस्क ।। अग्रेजी अखबार द कैपिटल पोस्ट न्यूज पेपर का अधिग्रहण कर लिया गया है। अखबार का टेकओवर एबीसी वर्ल्ड मीडिया द्वारा किया गया है। एबीसी वर्ल्ड मीडिया एक डिजिटल मीडिया कंपनी है जो नोएडा से संचालित होती है। कंपनी डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काफी समय से सक्रीय है और एक जाना माना नाम है।

 

एबीसी वर्ल्ड मीडिया के एमडी अजय भाटिवाल ने जानकारी देते हुए बताया की न्यूज पेपर द कैपिटल पोस्ट की पूरी हिस्सेदारी को खरीद लिया है, अब यह न्यूजपेपर एबीसी वर्ल्ड मीडिया द्वार संचालित किया जाएगा। द कैपिटल पोस्ट अंग्रेजी में संचालित होने वाला न्यूज पेपर है जिसकी राष्ट्रीय स्तर पर काफी पहुंच है।

एबीसी वर्ल्ड मीडिया काफी लंबे समय से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में सक्रीय है जो कई हिंदी न्यूज डिजिटल वेबसाइट के जरिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर न्यूज अपडेट आम जनता तक पहुंचाते रहते हैं। इसके अलावा कंपनी की अगली योजना प्रिंट और डिजिटल के अलावा इलेक्ट्रानिक  मीडिया में भी आने की है जिसके लिए जल्द ही का एक न्यूज चैनल लाया जाएगा।

अखबार का अधिग्रहण करने के साथ ही अब कंपनी की पहुंच घर-घर तक हो जाएगी। आज भी देश के कई राज्यों में अखबार ही लोगों तक संबंधित खबरों को पहुंचाने का माध्यम है।एबीसी वर्ल्ड मीडिया के एमडी श्री अजय कुमार ने बात करते हुए बताया की इंडियन रिडरशिप सर्वे (IRS) सर्वे के अनुसार वर्ष 2017 में लोगों का फोकस एक बार फिर से प्रिंट मीडिया की तरफ छुका है जिसे देखते हुए कपंनी ने डिजिटल के अलावा प्रिंट मीडिया के जरिए भी अपनी पहुंच आम जनता तक पहुंचाने की कोशिश की है।

उन्होंने बताया की सर्वेक्षण के आंकड़ो के मुताबिक पिछले चार सालों में कुल अख़बारों के पाठकों में 9% की वृद्धि हुई है। सर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि अंग्रेजी अख़बारों के पाठकों में पिछले चार सालों में 10% की वृद्धि हुई है और आईआरएस 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक यह 2.8 करोड़ तक पहुंच गई है, जबकि पिछले सर्वे में यह 2.5 करोड़ थी।

अजय कुमार ने बताया की आजकल डिजिटल मीडिया लोगों तक खबरों को पहुंचाने का सरल माध्यम बन गया है लेकिन डिजिटल मीडिया के द्वारा अभी भी लोगों को कई गलत खबरें पहुंचाई जा रही है जिन्हे रोकने की जरुरत है, वहीं कंपनी का फोकस लोगों का ध्यान प्रिंट मीडिया के माध्यम से सकारात्मक और सच्ची खबरों को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास रहेगा।

उन्होंने कहा की आजकल खबरों के नाम पर प्रदुषण फैल रहा है जिसके कारण लोगों का विश्वास खबरों से उठ रहा है, अजय कुमार ने कहा की हमारा प्रयास यही हैं की बौद्धिक प्रदुषण को दूर कर सकारात्मक खबरो के माध्यम से लोगों को सच्चाई से अवगत कराया जाए। 

एबीसी वर्ल्ड मीडिया अपने सभी डिजिटल विंग के जरिए हिंदी के पाठकों तक हमेशा से ही सच्ची और सकारात्मक खबरों को लोगों तक पहुंचाती आई है, अब अंग्रेजी अखबार के द्वारा भी कंपनी की पकड़ अग्रेजी के पाठकों तक भी पहुंचेगी और साथ ही एबीसी वर्ल्ड मीडिया की ऑनलाइन मीडिया वेबसाइटों का भी विस्तार होगा।

Check Also

World literacy day । विश्व साक्षरता दिवस

इतिहास इस बात का साक्षी रहा है कि जिस देश और सभ्यता ने ज्ञान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *