गंगा स्नान के दौरान बेगूसराय भगदड़ में 3 महिलाओं की मौत

बिहार के बेगूसराय जिले में सुबह कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के दौरान भगदड़ मच गई। इसमें 3 महिलाओं की मौत हो गई। बेगूसराय के एसओ ने 3 महिलाओं की मौत की पुष्टि की है। 10 जख्मी हुए हैं। नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजन को 4-4 लाख रुपए के मुआवजे का एलान किया है। बता दें कि सिमरिया में महाकुंभ भी चल रहा है, लिहाजा शनिवार को गंगा स्नान के लिए करीब 10 लाख लोग यहां पहुंच गए।

बताया जा रहा है कि भीड़ में किसी ने अफवाह फैलाई, जिसके कारण भगदड़ मच गई और लोग दब गए।हादसे के बाद कई लोगों ने प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। लोगों को कहना था कि भारी संख्या में लोगों की जुटने के बाद भी ठीक व्यवस्था नहीं थी।प्रशासन के आला अफसर मौके पर पहुंच गए हैं और घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मृतकों में से एक महिला की पहचान नालंदा जिले के सुंदरपुर गांव की रहने वाली कंचन देवी के तौर पर हुई है। जबकि दो अन्य महिलाओं की पहचान नहीं हो पाई है।राजधानी पटना से 114 किमी दूर बेगूसराय जिले के सिमरिया में गंगा घाट पर इन दिनों सिमरिया महाकुंभ लगा था। इसके चलते यहां रोज लाखों लोग गंगा स्नान करने आ रहे थे।

शनिवार को कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर सिमरिया में गंगा स्नान करने वालों की काफी भीड़ जुट गई।करीब 10 लाख लोग सिमरिया घाट पर गंगा स्नान करने पहुंच गए, जिसके चलते प्रशासन द्वारा किए गए इंतजाम कम पड़ गए।शनिवार सुबह करीब 7:30 बजे गंगा घाट पर जाने वाले पतले रास्ते पर लोगों की भीड़ थी। लोग एक-दूसरे को धक्का देते हुए आगे बढ़ रहे थे। 

इसी बीच, एक महिला लड़खड़ाकर जमीन पर गिर गई। वह उठ पाती, इससे पहले पीछे चल रहे लोग महिला को कुचलते हुए आगे बढ़ने लगे। कुचले जाने से महिला ने दम तोड़ दिया।इसी दौरान दो और महिलाएं भी जमीन पर गिरीं और कुचले जाने से मारी गईं। महिलाओं की मौत से भगदड़ मच गई।

लोग जल्द से जल्द घाट से निकलना चाहते थे। इसी भगदड़ में कई और लोग घायल हो गए।वहां मौजूद लोगों ने भगदड़ को रोका और घायलों को रास्ते से हटाकर हॉस्पिटल भेजा। इसी बीच पुलिस के जवान भी मौके पर पहुंचे और हालात को सामान्य किया।

Check Also

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने किया पहली लिस्ट में 70 कैंडिडेट्स के नामों का एलान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट में 70 कैंडिडेट्स के नामों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *