IGI एयरपोर्ट पर 10 नए इमीग्रेशन काउंटर्स शुरू

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) पर 10 नए इमीग्रेशन काउंटर्स शुरू किए गए हैं। वहीं, इस महीने के आखिर तक 10 नए ई-वीजा काउंटर्स शुरू कर दिए जाएंगे। बढ़ते पैसेंजर ट्रैफिक को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। होम मिनिस्ट्री को इस फैसले की जानकारी दे दी गई है। शुक्रवार न्यूज एजेंसी ने ऑफिशियल सोर्सेज के हवाले से यह जानकारी दी।

यूनियन होम सेक्रेटरी राजीव गाउबा को एक हाई लेवल मीटिंग में नए इमीग्रेशन काउंटर खोलने की जानकारी दी गई। इस दौरान इस प्लान को रिव्यू भी किया गया। नए इमीग्रेशन काउंटर खोलने का मकसद पैसेंजर्स को परेशानी से बचाना है।होम मिनिस्ट्री के एक अफसर ने बताया कि नए इमीग्रेशन काउंटर्स 15 नवंबर से डिपार्चर एरिया में शुरू किए गए हैं।

इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने जगह मुहैया कराई है। ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन (BOI) ने इन काउंटर्स के लिए इक्युपमेंट्स, पासपोर्ट रीडिंग मशीन, कम्प्युटर्स, वेब कैमरा और स्टाफ दिया है।आईजीआई पर 30 नवंबर से फॉरेनर्स के लिए 10 नए e-visa काउंटर्स भी शुरू कर दिए जाएंगे। इसके अलावा जनवरी में 10 और इमीग्रेशन काउंटर्स खोले जाएंगे।

इसके लिए एडिश्नल स्पेस तैयार किया जा रहा है। ये नए काउंटर्स भी डिपार्चर एरिया में ही शुरू किए जाएंगे।जानकारी के मुताबिक, फॉरेन पैसेंजर्स के लिए कुल 25 e-visa काउंटर्स खोले जाने का प्लान है। इसके लिए मैनपावर और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।आईजीआई पर अब कुल 85 इमीग्रेशन काउंटर्स हो गए हैं। इनमें e-visa काउंटर्स भी शामिल हैं। ये सभी अराइवल और डिपार्चर हॉल में हैं।

बीते दो साल में ही इस एयरपोर्ट पर पैसेंजर ट्रैफिक 30% बढ़ गया है। इसकी वजह से इमीग्रेशन काउंटर्स पर भीड़ बढ़ती जा रही है। इसी दिक्कत को कम करने के लिए नए इमीग्रेशन और e-visa काउंटर्स शुरू किए जा रहे हैं।ई-वीजा की फैसेलिटी करीब 160 देशों को दी गई है। इन देशों से जो लोग भारत आते हैं उनमें से ज्यादातर टूरिस्ट होते हैं। यही वजह है कि नए e-visa काउंटर्स शुरू करने पर फोकस किया जा रहा है। 

होम मिनिस्ट्री के एक अफसर ने कहा- सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा फॉरेन टूरिस्ट भारत आएं। हमारे यहां मेडिकल टूरिज्म, बिजनेस और स्टडी की बेहतरीन फैसेलिटीज हैं। वीजा और इमीग्रेशन में टूरिस्ट को कोई दिक्कत ना हो और उन्हें अच्छा माहौल मिले, इसके लिए कोशिशें जारी हैं।एक आंकड़े के मुताबिक, आईजीआई पर अभी हर पैसेंजर को इमीग्रेशन काउंटर पर कम से कम 90 सेकंड बिताने पड़ते हैं। अब इमीग्रेशन अथॉरिटीज कोशिश कर रही हैं के इस वक्त को घटाकर सिर्फ 30 सेकंड किया जाए।

Check Also

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने किया पहली लिस्ट में 70 कैंडिडेट्स के नामों का एलान

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट में 70 कैंडिडेट्स के नामों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *