Easy Ways to Quit Facebook । Facebook से क्योँ बचना चाहिए जानें

facebook-logo

Easy Ways to Quit Facebook: फेसबुक को हम किस रूप में देखे. सच कहे तो फेसबुक हो या फिर कोई भी चेटिंग की साईट. इसका फायदा कुछ हैं तो नुक्सान बहुत. फेसबुक पे हम अनजान लोगो को दूर बैठे जान सकते हैं. पर पर्दों के पीछे का राज क्या हैं कोई नही जान पता हैं. हम अपने विचार सबके साथ शेयर कर सकते हैं. पर दुसरो के दिल में क्या हैं कभी नहीं जान पाते. यहाँ पे इंसान शराफत का वो चोला पहने घुमता हैं जैसे की वो बहुत बड़ा ज्ञानी हो महत्मा जी हो. किसी को कहते कभी सुना हैं की मेरे में ये कमी हैं या ये कमिया हैं. सब यहाँ पे शरीफ बन जाते हैं. आपने कभी सोचा हैं यहाँ पे क्रिमनल भी अपना अकाउंट बना शरीफ बन जाता हैं, एक अच्छी फोटो. फोटोशोप से तैयार कर अच्छा लगने लग जाता हैं. Google के बाद Facebook (Fb) world की दूसरी सबसे ज्यादा visit की जाने वाली site है। इसे बनाने वाले दुनिया के youngest billionaire Mark Zukerberg ने भी कभी नहीं सोचा था की ये इतनी जल्दी इतनी popular हो जाएगी . In fact , अगर आप Fb पे नहीं हैं तो लोग आपको आश्चर्य से देखते हैं .” Fb पे नहीं है .जी कैसे रहा है .!!!” and all that.

आज Fb पे 1 billion+ registered user हैं, यानि दुनिया का हर सातवाँ आदमी Fb पे है and in all probability आप भी उन्ही में से एक होंगे . और शौक से Fb use करते होंगे . पर जो सोचने की बात है वो ये कि क्या आप Fb use करते ; overuse करते हैं. या फिर कहीं आप इसके addict तो नहीं ! Let’s say use करने का मतलब है कि आप Fb पर daily 1 घंटे से कम समय देते हैं , और overuse करने का मतलब है 1 घंटे से ज्यादा . और हाँ , use करने से बस ये मतलब नहीं है कि आप physically system के सामने या अपने smart phone को हाथ में लेकर use करते हैं even अगर आप Fb के बारे में सोचते हैं तो वो भी time usage में count होगा after all वो उतने देर के लिए आपका mind space occupy कर रहा है .

और अगर आप सोच रहे हैं कि कहीं मैं addict तो नहीं हूँ तो इन traits को देखिये , अगर ये आपमें हैं तो आप addict हो सकते हैं :आप का दिमाग अकसर इसी बात में लगा रहता है कि आपकी पोस्ट की गयी चीजों पर क्या कमेंट आया होगा, कितने लोगों ने लाइक किया होगा.आप बिना मतलब बार-बार फेसबुक स्क्रीन रिफ्रेश करते हैं कि कुछ नया दिख जाए.अगर थोड़ी देर आपका internet नहीं चला तो आप updates चेक करने साइबर कैफे चले जाते हैं या दोस्त को फ़ोन करके पूछते हैं.आप टॉयलेट में भी मोबाइल या लैपटॉप लेकर जाते हैं कि Fb use कर सकेंआप सोने जाने से पहले सभी को Good Night करते हैं और सुबह उठ कर सबसे पहले ये देखते हैं की आपकी गुड नाईट पर क्या reactions आये.

अब मैं आपको अपने usage के बारे में बताता हूँ , on an average मैं daily 10 minutes से भी कम Fb use करता हूँ including Fb के बारे में सोचने का time. हाँ, इसे आप under usage भी कह सकते हैं . In my opinion ideally Fb आधे घंटे से अधिक नहीं use करना चाहिए पर फिर भी मैंने over usage को 1 घंटे से ऊपर रखा है .और अब आपकी बात करते हैं , आप कितनी देर Fb use करते हैं ?

Well, अगर ये daily 1/2 घंटे से अधिक है तो आप अपना time waste कर रहे हैं , unless until आप purposefully ऐसा कर रहे हैं . Purposefully means आप अपना बिज़नस प्रमोट कर रहे हैं, किसी social cause के लिए campaign चला रहे हैं या कोई और meaningful काम कर रहे हैं , इन cases में अपना टाइम देना worth है .

किस तरह के लोग Fb ज़रुरत से अधिक use करते हैं :

In my opinion :

  • जिनके पास कोई meaningful goal नहीं है . the wanderers
  • जो लोगोंका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं कराना चाहते हैं . the attention seekers.
  • जो अपनी life से अधिक दूसरों की life में interest रखते हैं . the peepers

क्या नुकसान कर सकता है Facebook का over usage ?

इसकी लिस्ट तो बहुत लम्बी है लेकिन आज मैं आपके साथ 7 ऐसे points share कर रहा हूँ , तो आइये देखते हैं इन्हें :

Check Also

Whatsapp Tips and Tricks in Hindi जानिये व्हाट्सएप के 25 टिप्स

  Whatsapp Tips and Tricks in Hindi जानिये व्हाट्सएप के 25 टिप्स व्हाट्स एप क्या …