How to Get Rich । धनवान बनने के लिए क्या उपाय करने चाहिए जाने

How to Get Rich :- हर इंसान जीवन में पैसा कमाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है, फिर भी अक्सर ज्यादा मेहनत और इन्तजार के बावजूद सफलता नहीं मिलती।इसीलिए शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताये गए है, जो आपकी सफलता में आ रही अड़चनों को दूर कर सफलता प्राप्त करने में मदद करते है, बशर्तें इन उपायों को सच्चे मन और आस्था से किया जाये। यह उपाय पुरानी मान्यताओं पर आधारित है।

धनवान बनने के लिए धन कमाना के साथ धन बचाना भी जरूरी है। कई बार कोशिश करने के बाद भी धन की बचत नहीं हो पाती है व कई आकस्मिक खर्चे आपका बजट बिगाड़ देते हैं। वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे उपाए बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप धन की बचत कर सकते हैं

लोगों की ऐसी अवधआरणा बन गई है की आज के समय में पैसा सबकुछ है, प्रत्येक व्यक्ति धनवान बनना चाहता है। लेकिन लोग ये भूल जाते है की व्यक्ति धनवान अपने कर्म से अपने परिश्रम से बनता है। लेकिन एक कटु सत्य ये भी है की धन आपको साधन तो दे सकते है लेकिन खुशी नहीं।

और आज के समय में हर कोई साधन पाना चाहता है, जिससे उसको मेहनत न करना पड़े। बिना किसी मेहनत के अपने कर्म अपनी दिनचर्या को सही करके आप भी धनवान बन सकते है। लेकिन इसके लिए आपको दृढ़ निश्चय करना होगा। आइए जानते है वो रहस्य जिससे आप धनवान बनने में सफल हो सकते हैं।

बड़ों का आदर करें और स्वंम पर विश्वास रखे :- आपको धन्यवाद कहने की आदत डालनी होगी। ये बिल्कुल भी जरुरी नहीं है की आपके साथ कोई अच्छा व्यवहार करें, या आपकी मदद करें तभी आप उसे धन्यवाद करें। कोई कैसा भी व्यवहार करें आप हमेशा उसका धन्यवाद करेंगे। धनवान बनने के लिए सबसे पहले स्वंम को धनवान मानना शुरु करें। आप जो खुद को मानेगें आपको वास्तव में वहीं मिलता है। इसको स्वंम को हमेशा धवान ही समझें। अपने घर को वास्तु नियमों के अनुरुप में बदलें, जैसे पूजा के स्थान पर माता लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें।

शंख को घर में रखें :- जब समुद्र मंथन हुआ था उस समय पर 14 अनमोल रत्न पाए गए थे, उन अनमोल रत्नों में एक शंख भी था। इसको घर में रखने कारण ये भी है की ये मां लक्ष्मी के साथ पाया गया था, इस कारण से शंख को लक्ष्मी भ्राता भी कहा जाता है। शंख का प्रयोग हर पूजा में किया जाता है। इससे निकालने वाली ध्वनि एक पवित्र ध्वनि मानी जाती है।

मां लक्ष्मी का प्रतीक है पीली कौड़ियां :- मां लक्ष्मी को धन क प्रतीक माना जाता है, इसी कारण उनसे जुड़ी हुई प्रत्येक वस्तु का अलग महत्व होता है। कौड़ियों को लेकर ऐसी मान्यता है की कुछ कौड़ियो को केसर के घोल में भिगोकर अपनी तिजोरी में रखे। इसके साथ ही एक नारियल की पूजा करें और उसे चमकिले कपड़े से लपेटकर कौड़ियों के समीप रख दें।

Check Also

सब को वश मे करने का चमत्कारी वशीकरण मंत्र जाने

कई बार हम किसी कि ओर आर्कषित हो जाते है और हम चाहते है कि वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *